Tuesday, July 12, 2011


Represent: Dr. Santosh Rai

क्या भारत की राष्ट्रपति इतना गन्दा झूठ बोल सकती है ??
जी जरूर बोल सकती है क्योंकि
 वो कांग्रेस पार्टी से है ..
जी हा शायद आपको मेरी बात पर यकीन ना हो .. जिस पद पर राजेंद्र बाबु जैसे सीधे और सच्चे इन्सान थे आज उसी पद पर एक झूठी महिला बैठी है ..
दरअसल राष्ट्रपति के झूठ का खुलासा एक RTI से हुआ है ..
कुछ दिन पहले राष्ट्रपति महोदया गोवा की यात...्रा पर थी ...राष्‍ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल का गोवा बीच पर कुछ पत्रकारों ने फोटो खीच ली ..
राष्‍ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल का गोवा बीच पर फोटा खींचना तीन पत्रकारों को मुश्किल में डाल गया. .. तुरंत राष्ट्रपति के परिजनों ने पुलिस में शिकायत कर दी .. चूँकि मामला राष्ट्रपति से जुड़ा था इसलिए आनन फानन में तीनो पत्रकारों को कई गंभीर धाराओ के तहत गिरफ्तार कर लिया गया ..
दूसरी तरफ इससे नाराज फोटो पत्रकार संघ गोवा ने इसे मीडिया की स्‍वतंत्रता पर हमला बताया है.

राष्‍ट्रपति सोमवार से चार दिनों की निजी यात्रा पर गोवा में हैं. फोटो पत्रकारों ने उनकी तस्‍वीर उस समय ली, जब वह बीच बैठकर धूप सेंक रही थीं. फोटो में उनके पास से तैराकी पोशाक में गुजर रहे एक विदेशी जोड़ा का फोटो भी आ गया. यह फोटो कई स्‍थानीय अखबारों में प्रकाशित हुई. यह तस्‍वीर देखकर उनके परिजनों को काफी परेशानी हुई. इसके बाद मडगांव पुलिस ने तीन फोटो पत्रकारों गनदीप शेलदेकर, सोइरू कुमार पंत और अरविंद तेंगसे को तलब किया.
पुलिस ने बताया कि राष्‍ट्रपति के सुरक्षा अधिकारी ने हमसे पहले ही कहा था कि यह उनकी निजी यात्रा है और किसी को भी उनकी तस्‍वीर लेने की अनुमति नहीं होगी. इसके अनुसार हमने सभी को राष्‍ट्रपति और उनके घेरे से दूर रहने को कहा था.
फिर बाद में फोटो पत्रकार संघ गोवा के अध्‍यक्ष राजतिलक नायक ने एक RTI के तहत गोवा राजभवन और राष्ट्रपति भवन से निम्न सवाल पूछा :-
१- राष्ट्रपति के यात्रा का खर्च किसने वहन किया ?
२- यदि सरकार ने तो यात्रा पर कितना खर्च आया ?

जबाब बहुत ही शर्मनाक आया ...
राष्ट्रपति के यात्रा का पूरा खर्च गोवा राजभवन ने सरकारी पैसे से उठाया .. और उनकी यात्रा पर 38 लाख रूपये खर्च हुए ..
फिर कोर्ट भी अचंभित हो गयी .. कोर्ट ने कहा की यदि कोई व्यक्ति किसी भी सम्भिधानिक पद पर है और उसकी यात्रा का खर्च सरकारी पैसे से हो रही है तो उसकी यात्रा निजी नहीं मानी जा सकती .. चुकी प्रतिभा पाटिल भारत की राष्ट्रपति है और सरकारी खर्च से गोवा बीच पर थी तो उनका फोटो कोई भी खीच सकता है ..

अब राष्ट्रपति भवन ने इस मामले पर चुप्पी साध ली है ..
फोटो पत्रकार संघ गोवा के अध्‍यक्ष राजतिलक नायक ने इसे मीडिया की स्‍वतंत्रता पर हमला बताते हुए कहा कि फोटो पत्रकार केवल अपना काम कर रहे हैं. समुद्र तट सार्वजनिक जगह है और हमें तस्‍वीरें लेने का अधिकार है. राष्‍ट्रपति लोक सेवक हैं उन्‍हें तस्‍वीर लेने पर दिक्‍कत नहीं होनी चाहिए.
Source:SanghParivar.org

No comments: