Friday, November 25, 2011

बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं मंहगाई पर नियंत्रण करना होगा


अखिल भारत हिन्दू महासभा के वरिष्ठ नेता पंडित बाबा नंद किशोर मिश्रा ने आज अपने लिखित प्रेस वक्तव्य में कहा कि बढ़ती मंहगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार पर समन्वित नीति का निर्धारण नही होता है तो राष्ट्र में हिंसा बढ़ेगा। अतः इस समस्या के समाधान के लिये व्यापार जगत एवं सरकार को मिलकर एक समन्वित नीति बनाकर बेरोजगारी, भ्रष्टाचार एवं मंहगाई पर नियंत्रण करना होगा।
मंहगाई के  लिये  दाम बांधो यानी मूल्य नियंत्रण के लिये एक समन्वित नीति बनाना पड़ेगा। आज के तथाकथित समाजवादी डॉ0 राम मनोहर लोहिया, समाजवादी चिंतक, नेता के दाम बांधो नीति को भूल चुके हैं जिसके कारण सरकार एवं व्यापार जगत आम आदमियों को लूट रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व महासचिव  बुतरस घाली ने कहा था कि विभिन्न देशों की सरकारों व व्यापार जगत के लोगों को बेरोजगारी पर मिलकर नियंत्रण करना चाहिये अन्यथा संपूर्ण विश्व हिंसा के चपेट में आ जायेगा। आज उनका कथन पूर्णतः सत्य हो रहा है।
नेता एवं कॉरपोरेट जगत के लोग दिनों-दिन अमीरी के रेखा को पार कर रहे हैं एवं आम जनता गरीबी रेखा के नीचे जीने के लिये मजबूर हो गयी है, जिसके कारण किसानों, मजदूरों में आत्महत्या की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है। यह  राष्ट्र के लिये अत्यंत चिंतनीय विषय है। इस पर किसी पार्टी को राजनीति नही करनी चाहिये बल्कि समस्या का समाधान के लिये तुरंत आगे आना  चाहिये।


No comments: