Thursday, January 19, 2012

चुनाव आयोग को संपूर्ण डोकुमेंट के साथ उपस्थित होनें को कहा न्‍यायालय ने

आज दिनांक 19/01/2012 को दिल्ली उच्च न्यायालय के माननीय कार्यवाहक मुख्य न्‍यायमूर्ति  ए0के0 सीकरी एवं राजीव सहाय एंडले की पीठ नें अखिल भारत हिन्दू महासभा के अध्‍यक्षीय विवाद के इन्टरवेनर पेटीशनर डॉ0 संतोष राय अध्यक्ष स्वागत समिति एवं उच्चाधिकार समिति का प्रतिनिधित्व करते हुये, समिति का प्रतिनिधित्व दिल्ली उच्च न्यायालय में हिन्दू महासभा के एलपीए के माध्यम से चुनाव आयोग भारत सरकार को दस्ती नोटिस करायी थी। जिसमें विद्वान वरिष्ठ अधिवक्ता बलवंत सिंह बिलोरिया, विजय प्रताप सिंह, सत्येंद्र कुमार सिंह व हिन्दू महासभा के इंटरवेनर डॉ0 संतोषराय की ओर से उपस्थित थे।

एलपीए पेटीशनर स्वयंभू अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश कौशिक के तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत भूषण, वरूण कुमार सिंहा, रविरंजन, चुनाव आयोग की तरफ से अधिवक्ता आरसी चोपड़ा उपस्थित थे। असंवैधानिक स्वयंभू अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि उर्फ राजेश श्रीवास्तव/राजेश भारती की तरफ से डॉ0 इंदिरा तिवारी उपस्थित थी।
ज्ञात रहे कि हिन्‍दू महासभा के स्‍वागत समिति के अध्‍यक्ष डॉ0 संतोष राय ने दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल बेंच के मुख्‍य कार्यवाहक न्‍यायधीश ए0 के0 सीकरी एवं न्‍यायधीश राजीव सहाय एंडले की अदालत में एक याचिका डाली थी। सनद रहे कि हिन्‍दू महासभा के नाम से कुछ छद्म संगठन खड़े हो गये हैं और वे अपने आप को हिन्‍दू महासभा का पदाधिकारी बताते हैं। और तो और हिन्‍दू महासभा के नाम पर लोगों से ठगी भी कर रहे हैं ज‍बकि हिन्‍दू महासभा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी भंग हो चुकी है एवं संगठन में नये सिरे से चुनाव कराने की जिम्‍मेदारी डॉ0 संतोष राय अध्‍यक्ष स्‍वागत समिति को दी गयी है।
हिन्‍दू महासभा के नाम पर खड़े ये छद्म संगठन हिन्‍दू महासभा के नाम से चुनाव लड़ाने के लिये छद्म पार्टी के रूप में टिकट भी दे रहे हैं। इस पर संगठन ने संज्ञान लेते हुये हिन्‍दू महासभा की स्‍वागत समिति के अध्‍यक्ष डॉ0 संतोष राय को संगठन ने अधिकार दिया कि वे इस पर चुनाव आयोग से इन छद्म पदाधिकारियों पर तुरंत कार्यवाही करवायें। मामले को गंभीर देखते हुये इस पर तुरंत एक याचिका उच्‍च न्‍यायालय में डाली गयी थी और माननीय उच्‍च न्यायालय की डबल बेंच की पीठ में इस पर कार्यवाही हेतु चुनाव आयोग से 19 जनवरीए 2012 को जवाब मांगा था ।
ज्ञात रहे कि श्रीराम जन्‍म भूमि का मुकदमा और पाकिस्‍तान से आये हुये हिन्‍दू शरणार्थियों का मुकदमा  केन्‍द्रीय उच्‍चाधिकार समिति एवं स्‍वागत समिति ही लड़ रही है। अभी हाल में पाकिस्‍तान से आये 151 हिन्‍दुओं पर इसी बेंच ने फैसला सुनाया था और इन हिन्‍दुओं को पाकिस्‍तान जाने से रोका था।
वहीं आज एक घंटे से अधिक चली बहस में उच्च न्यायालय के पीठ में माननीय न्यायमूर्तियों नें चुनाव आयोग भारत सरकार को संपूर्ण प्रमाणपत्रों  के साथ पुनः न्यायालय में उपस्थित होकर जवाब देनें का समय कल दिनांक 20/1/2012  निश्चित किया।

No comments: