Saturday, May 5, 2012

हिन्‍दू महासभा पाकिस्‍तानी हिंदुओं को भारत की नागरिकता दिलायेगी

हिन्‍दू महासभा ने जीती बड़ी लड़ाई

हिन्दू महासभा की याचिका पर पाकिस्तान से आये हुए हिन्दुओं को भारी राहत मिली है। अब उन्हें भारत की नागरिकता मिलने की पूर्ण संभावना है। यह समाचार पाकिस्तान से आये हिंदुओं के लिये बहुत ही सुखद है व उनके लिये बहुत दिनों से संघर्ष करने वाले हिंदू महासभा के संविधान की ऐतिहासिक जीत है, राष्ट्र विभाजन के समय कांग्रेस नें पाकिस्तानी हिंदुओं के संदर्भ में जो आश्वाशन दिया था उसे अंगीकृत किया। 
अखिल भारत हिन्दू महासभा के केन्द्रीय उच्चाधिकार समिति के अध्यक्ष डॉ0 संतोष राय ने कहा कि दिल्ली उच्च न्यायलय के मुख्य न्यायमूर्ति श्री ऐ.के. सिकरी एवं न्यायमूर्ति श्री राजीव सहाय एंडला की खंडपीठ ने अखिल भारत हिन्दू महासभा की याचिका पर दिनांक 25 -04-2012 को पाकिस्तानी हिन्दुओं को भारत सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता श्री ऐ. एस. चंडोक के जबाब देने के पश्चात इस याचिका का निपटारा कर दिया।
डॉ0 राय ने कहा कि दिनांक 29-02-2012 को भारत... सरकार ने कुछ समय पूर्व जबाब नही दिया था। पूर्व में गृह मंत्रालय इन्हें हर हाल में पाकिस्तान भेजना चाहती थी, परंतु हिन्दू महासभा के विषयवस्तु व इस मुद्दे मानवीय संवेदनशीलता को देखते हुये भारत सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता ने माननीय खंडपीठ को बताया की पकिस्तान से आये हुए 156  हिन्दुओं को पूर्ण सुरक्षा दी जाएगी व यदि ये लोग अपनी नागरिकता का आवेदन उचित संस्थान में करते हैं तो उस पर गंभीरता से वह विभाग विचार करे।
 भारत सरकार से ऐसे सुखद आश्वासन मिलने के बाद माननीय खंडपीठ के न्यायमूर्तियों  ने कहा की अब आगे किसी भी आदेश की आवश्यकता नहीं रह जाती व इस याचिका को यहीं पर विराम लगाया जाता है।
यह भी तथ्य है कि पाकिस्तानी नागरिकों व भारतवंशियों  के सम्बन्ध में भारत की पहली याचिका है। अब हिन्दू महासभा पाकिस्तान से आये हुए 156 हिन्दुओं की नागरिकता के लिए आवेदन करेगी व इनके रोजगार का भी प्रबंध करवायेगी। अखिल भारत हिन्दू महासभा के नेता डॉ0 संतोष राय, अंर्तराष्ट्रीय संयोजक व याचिकाकर्ता डॉ0 राकेश रंजन, वरिष्ठ नेता सरदार रवि रंजन सिंह, पं0 बाबा नंद किशोर मिश्रा ने माननीय न्यायपालिका के इस निर्णय के लिये ढेर सारी बधाईयां दी।
अखिल भारत हिन्दू महासभा के वरिष्ठ नेता बाबा पं0 नंद किशोर मिश्र महामहिम प्रतिभा सिंह देवी पाटिल और भारत सरकार के गृहमंत्रालय एवं कानून मंत्रालय को अति संवेदनशील मानवीय मूल्यों के संरक्षण के लिये कोटि-कोटि धन्यवाद दिया। बाबा नंद किशोर जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि हिन्दू महासभा ने अन्य हिन्दू संगठनों से एकता व सहयोग की अपेक्षा रखती है। न्यायालय के इस ऐतिहासिक निर्णय से विश्व भर के हिन्दू समुदाय में हर्ष और आशा की लहर फैल गयी है। बाबा जी ने वरिष्ठ अधिवक्ता प्रो0 भीम सिंह, वलवंत सिंह बिलोरिया, विजय प्रताप एवं गौरव बंसल व पूरी अधिवक्ता मंडल को नम्न आंखों से निष्काम सेवा के लिये कोटि-कोटि धन्यवाद दिया, कहा कि इस सुकृत्य के लिये अखिल भारत हिन्दू महासभा सदैव आप सबकी आभारी रहेगी।
विश्व भर से हिन्दू महासभा को बधाई संदेशों का तांता लगा हुआ है।

 

No comments: